कंप्युटर देर से चालु/बंद होता है या देखें की आपके PC मे क्या प्राबलम है

चाहें आपका कंप्युटर कितना भी न्या या बेहतर क्यों ना हो फिर भी ये प्राबलम किसी भी कंप्युटर मे हो सकता है।  यहां तक की जो “हार्ड डिस्क” के जगह तेज “SSD डिस्क” का ईस्तेमाल करते हैं उनके कंप्युटर मे भी यह परेसानी हो सकती है।

अगर आप Windows 7 का ईस्तेमाल करते हैं तो आप यह आसानी से चेक कर सकते हैं की आपके कंप्युटर मे क्या प्राबलम है और क्यों देर से चालु, बंद होता है और क्या कोई अन्य दिक्कत भी है।

Windows 7 मे कैसे पता करें की क्या दिक्कत है आपके कंप्युटर मे? 

 Start Menu >> Control Panel >> Performance Information and Tools(नही मिले ये आपसन तो कंट्रोल पैनल मे सर्च कर सकते हैं)

Performance Information मे  “Advanced Tools” पर क्लिक करें।

एडवांस टूल मे आपको दिखेगा की आपके कंप्युटर मे क्या प्राबलम है, जैसे की आप देख सकते हैं की ईसमे 2 issue दिख रहा है, एक Sleep mode resume होने पर कोई Drivers की वजह से परेसानी हो रही है और दुसरा लिखा है की Visual setting मे कुछ बदलाव करने के लिए। अगर जानना चाहते हों की कौन से साफ्टवेयर/Driver कि वजह से प्राबलम आ रहा है तो उसपर क्लिक करें और पुरा डिटेल दिख जाएगा फिर उसको ठिक कर दें।

लेकीन ईस पोस्ट मे तो यह बताने वाले थे की कंप्य़ुटर देर से बंद/चालू क्यों होता है?
पहले उप्पर बताए तरीके से अपने कंप्युटर को जांच लें, अगर उसको ठिक करने के बाद भी देर से PC चालू/बंद होता है तो अब जरुरत है पता करने के लिए की किस वजह से देरी होता है।

कंप्युटर चालू/बंद होने पर प्रोसेस लिस्ट कैसे देखें?
कुछ  Antivirus या कोई साफ्टवेयर कि वजह से भी कंप्युटर बंद होने मे देर लगता है लेकीन आप Process देख कर पता कर सकते हैं कि किस वजह से देर होता है।

Start Menu >> सर्च करें “Regedit.exe” और उसमे यहां जाएं

HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Policies\System
 
अगर ईसमे आपको "VerboseStatus" दिखे तो उसपर "राईट क्लिक" कर के "Modify" पर क्लिक करें और उसमे 1 टाईप कर के "OK" कर दें और अगर VerboseStatus नही मिले तो वहीं पर Blank एरीया मे "राईट क्लिक" कर के "New" >> "DWORD (32-bit) Value" पर क्लिक करें, उसको रीनेम कर के "VerboseStatus" कर दें। फिर उसपर राईट क्लिक करके "Modify" पर क्लिक करें और उसमे 1 टाईप कर के "OK" कर दें
 
 
अब अगर आप कंप्युटर बंद या चालू करेंगे तो आपको प्रोसेस लिस्ट दिखेगा की क्या बंद या चालू हो रहा है।
 














आज के लिए आपको ईतना ही Tuition मिलेगा।

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply