Gmail मे महत्वपुर्ण ईमेलों को कंप्युटर पर कैसे सेव करें?

जिमेल एकाउंट मे कई एसे ईमेल होते हैं जो कभी भी काम आ जाते हैं और अगर हम अपने एकाऊंट का पासवर्ड ही भुल जाएं या कोई हैक कर ले तो आप अपने कई महत्वपुर्ण ईमेल खो देते हैं ईसलिए आज मै आपको बताने वाला हूं की कैसे Gmail एकाउंट के ईमेलों को अपने कंप्यूटर पर सेव करें।

हम कई प्रकार से जिमेल एकाउंट के ईमेलों को अपने कंप्युटर पर सेव कर सकते हैं जैसे –  POP3 Client Software से, ईसमे Microsoft Outlook, Thunder bird आदी लेकीन मै आपको सबसे आसान तरीका बताउंगा।

Gmail Backup साफ्टवेयर से अपने ईमेल को कंप्युटर पर सेव करें।

सबसे पहले आप यहां क्लिक कर के Gmail Backup का साफ्टवेयर डाउनलोड करें। फिर ईन्सटाल करने के बाद उसे खोंलें और Gmail Login मे अपने जिमेल एकाउंट का एड्रेस और Password फिर बैकअप फोल्डर चुनें(जहां आपको ईमेल सेव करना हो वही लोकेशन चुनें) और अगर आपको सिर्फ नई ईमेल हि डाउन्लोड कर ने हों तब “Newest Email” को वैसे ही छोड दें या अगर Date के हिसाब से करना हो तो “Newest Email” को अनमार्क कर के अपना समय चुनें और फिर बैकअप पर क्लिक कर दें।

धयान रहे: डाउन्लोड होने मे थोडा समय लगता है लेकीन आप डाउन्लोड प्रोग्रेस भी देख सकते हैं।

Our New Site www.Dewlance.com
9 responses to “Gmail मे महत्वपुर्ण ईमेलों को कंप्युटर पर कैसे सेव करें?

कुन्नु..क्या हाल है भई..आजकल तो बात ही नहीं करते हमसे.

पईसा (बैलेंस) खत्म हो गया होगा भाई इसीलिये बात नहीं करते और क्या!
हा हा बुरा ना मानो होली है।
बहुत अच्छी जानकारी के लिये आपका धन्यवाद कुन्नू भैया।

बढ़िया जानकारी……….पर मित्र यह सॉफ्टवेयर गूगल ने नहीं बनाया है, तो इसकी विश्वसनीयता पर संदेह है l साथ ही यह आपका पासवर्ड भी मांगता है तो ऐसे किसी भी सॉफ्टवेयर से सावधान रहना चाहिए ….

आपकी बातो से 100% सहमत हूं।

ईसे ईस्तेमाल करने से पहले Gmail का पास्वर्ड बदल लें फिर ईसका ईसतेमाल करें और जब काम पुरा हो जाए तो फिर से Gmail का पास्वर्ड पुराने वाले पासवर्ड पर चेंज कर दें।

Leave a Reply