UPS आपके कंप्युटर को कैसे बचाता है?(विधुत साक से?)

क्या आप ये सोचते हैं की UPS सिर्फ लाईट के बैकअप के लिये होता है ताकी अचानक लाईट कटे तो आप अपने प्रोजेक्ट आदी को उतने देर मे सेव कर लें या ये की ईससे हार्ड डिस्क भी बचता है?

लेकीन क्या आपको पता है की अगर UPS से जो तार कंप्युटर मे गया है वो सार्ट हो जाएग तो? फिर तो आपका मानीटर या CPU दोनो ही सहीद हो जाएंगे?

ये रहा वो ट्युब लाईट जैसा दिखने वाला वो लाईट:(क्रुपया अगर ये उड जाए तो नया लगा दें लेकिन थोडे से मुशकील के लिये ईसको डायरेक्ट नही करें नही तो सार्ट सर्कीट के समय जल्दी उडेगा नही और मानीटर, CPU और आपको ज्यादा खतरा हो सकता है)

UPS कैसे बचाता है विधूत साक से? अन्य कोई फायदा?

जब कोई तार टुट जाए या किसी अन्य वजह से वो सार्ट हो जाए  तो UPS के पिछे एक छोटा सा लाल बटन होता है जो खोलने पर खुल जाता है उसमे एक ट्युब लाईट जैसा बल्ब होता है वो उसी वकत जल जाता है ईससे आपके कंप्युटर मे लाईट आना बंद हो जाता है लेकीन बैटरी वाला लाईट जाता है पर ईससे उतना ज्यादा खतरा नही होता जितना की A/C वाले लाईट मे होता है

ईसकी वजह से आपका कंप्युटर बचेगा ही और आप भी एसे खतरनाक खतरों से बच जाएंगे।

कई बार वायर किसी तरह से हमारे शरीर से कनेक्ट रहते हैं जैसे आप अपने कंप्युटर को किसी टेबल पर रखे हैं और उसके निचे पैर डाले हैं और टेबल की टांगे ज्यादा तर लोहे की ही होती हैं।

तो ईसलिये हो सकता है जब तब वो ट्युब सार्ट हो उतने देर तक आपको करंट लगे पर बचने के 99.9% चान्स रहेंगे।

Our New Site www.Dewlance.com
4 responses to “UPS आपके कंप्युटर को कैसे बचाता है?(विधुत साक से?)

भाई वो फ़युज ही होता था, अब आप के लिखने बाद भी हम उसे फ़युज ही समझेगे, आप के सुंदर लेख के लिये आप का धन्यवाद

अभी कुछ दिनो पहले मेरा UPS उड गया, उसमे छोटो छोटे UF थे जो उड गै और बैटरी भी, अब मेरे कंप्युटर को शाक से कौन बचाएगा 🙁

Leave a Reply