पेपल का एकाउंट कैसे बनाएं, सुरक्षीत कैसे रखें, सापींग करें और पेपल के अलावा कोई और सर्वीस?

अभी कुछ महीने पहले RBI ने नया रूल बनाया था जिसकी वजह से पेपल सायद महीनो तक भारत मे बंद रहा, सब कुछ ठप था।  कई लोगों के पैसे फस गए थे क्यों की पेपल ने भारतीय ग्राहको के भेजे हुवे पैसे वापस कर दिये थे।

लेकीन फिर भी पेपल ही एक एसा सर्वीस है जो कम पैसे मे हमे ईतनी अच्छी सर्वीस देता है।

आपने Alertpay का नाम भी सुना होगा, उसमे भी एक दिक्कत है वो भारत मे चेक डालर मे भेजता है जो ही हर बैंक सपोर्ट नही करता है या बहुत ज्यादा पैसे काटरा है।

और  एलर्ट पे से पैसा  निकालने का दुसरा तरीका है की SWIF से निकालें जो की बहुत कम बैंक ही ये सुवीधा देते हैं।

पेपल एकाउंट बनाने के लिये क्या क्या चाहीये?
– अगर आपके पास PAN Number नही है तो ईसके बिनाआप एकाउंट नही बना सकते हैं ईसलिये पहले पैन नंबर बनवाएं।
–  जिस IP Address से साईनअप कियें हैं उसी से लागईन भी करें, IP बदलने पर पेपल आपका एकाउंट Temporary Disable कर देता है और फिर जब आप अपने नाम का प्रुफ, घर के एड्रेस आदी का प्रुफ पेपल को देंगे तो वो आपके नाम को पेपल एकाउंट के नाम से मैच करेगा और अगर कुछ भे गलत हुवा तो एकाउंट ईमेबल नही करेगा, ईसलिये पेपल मे नाम पता एक दम सही भरें और प्रुफ हो तभी भरें।

पेपल मे एकाउंट कैसे बनाएं?

PayPal.com
कई लोग ये नही जानते हैं की Personal Account बनाएं Business Account बनाएं या Premium Account?

Premium Account: अगर आप नेट से पैसे कमाते हैं तो Premium Account बनाएं और ईसके लिये कोई मंथली चार्ज नही लगता और प्रिमीयम एकाउंट मे आप क्रेडीट कार्ड से पैसे ले सकते हैं और PayPal का API भी मिलेगा।

Personal Account: अगर एसे ही गिफ्ट खरीदने के लिये बना रहे हैं या दोस्त/रिस्तेदार से पैसा लेना हो या देना हो(गिफ्ट के तौर पर) तब Personal Account बनाएं, लेकीन परसनल एकाउंट मे आप क्रेडीट कार्ड से पैसे नही ले सकते है और PayPal का API नही मिलेगा।

Business Account: अगर आपका रजीस्टर्ड बिजनेस है तो ही बिजनेस एकाउंट बनाएं

एकाउंट बनाते समय आपसे PAN Number मांगेगा, PAN डालने के बाद ही एकाउंट बनेगा।

सिक्योरीटी:

फेक – ईमेल:  कई बार कई हैकर ईमेल करेंते हैं की आपका एकाउंट Limit हो गया है क्रुपया यहां क्लिक कर के लागईन कर के प्रुफ जमा करें और अपना एकाउंट ईनेबल करवाए – एसा लगेगा की सच मे पेपल ही ईमेल भेजा हो, लेकीन ईमेल मे किसी भे लिंक पर क्लिक नही करें।

– अगर खुद पेपल भी ईमेल करे तभी भी उस ईमेल मे दिये लिंक पर क्लिक नही करें।
– पेपल के कार्यकर्ताओं को अपना पास्वर्ड नहीं दें, या कोई बैंक आदी का ईनफार्मेसन नही दें, वो कभी भी आपसे आपका पास्वर्ड आदी नही मांगते हैं।
– कोई भी PayPal पलीसी अपडेट का ईमेल मिले तो अपने पेपल मे लागईन कर के देखें उस ईमेल पर विशवास नही करें। एक एकजाम्पल ईमेल: अब भारत मे पेपल से पैसे नही निकाल सकते, अब भारतीय पेपल यूजरों को कमाए गए पैसे पेपल मे नही रखने हैं।

अगली बार…. पेपल से नेट पर कहां से खरीदारी करें? और सिपींग आदी कैसे लें….मोबाईल, कोई भी प्रोडक्ट कैसे खरीदें।….

Our New Site www.Dewlance.com
2 responses to “पेपल का एकाउंट कैसे बनाएं, सुरक्षीत कैसे रखें, सापींग करें और पेपल के अलावा कोई और सर्वीस?

कुन्नु भाई
मेरा जीमेल अकाउंट हैक कर लिया गया है , अब मैं उस अकाउंट को डिलीट करना चाहता हूँ ,पासवर्ड भी भूल गया हूँ ,सलाह दें

जिमेल.काम खोलने पर एक लिंक दिखता है
"Can't Access Account" उसपर क्लिक करीये और पासवर्ड रिसेट कर लिजीये, अगर पासवर्ड रिकवरी के लिये आपने कोई अलटरनेटीव ईमेल दिया था तो पासवर्ड रिसेट लिंक आपको उस ईमेल एकाउंट पर मिल जाएगा।

अगर आपने हैक हूवे जिमेल एकाउंट पर कोई आरकुट,युट्यूब, ब्लागर एकाउंट बनाया था तो एक बडा सा फार्म आता है उसमे ये सब जानकारी देने से आपको अपना ईमेल वापस मिल जाएगा।

अगर ईसमे परेसानी आ रही है तो मुझे ईमेल करीयेगा(प्रोफाईल मे ईमेल आईडी है)

Leave a Reply