क्लाउड स्टोरेज क्या है? – Type of Cloud Storage in Hindi

इंटरनेट के आने से जीवन में बड़ी क्रांति आई है। इंटरनेट ने हमारी जीवन को जीने का अंदाज पूरी तरह बदल दिया है और कई चीजों को प्रभावित भी किया है। डाटा को स्टोर या सहेजने के तरीके भी इंटरनेट के आने से अब बदल गए हैं।

इन दिनों क्लाउड स्टोरेज काफी लोकप्रिय हो गया है और ज्यादातर लोग इसी पद्धति से डाटा को सहेजने और संभालने में दिलचस्पी रखते हैं। क्लाउड का अर्थ होता है बादल | जैसे कि बादल की विशेषता होती है कि वह सभी जगह मौजूद रहता है उसी तरह क्लाउड में स्टोर किया हुआ डाटा भी सभी जगह मौजूद होता है और कहीं से भी एसेस किया जा सकता है ।

क्लाउड स्टोरेज की मुख्य रूप से चार प्रकार हैं जो कि निम्न है:

 

पर्सनल या निजी क्लाउड स्टोरेज

जैसा कि नाम से पता चलता है, पर्सनल या निजी क्लाउड स्टोरेज व्यक्ति विशेष को डाटा सहेजने व संभालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि आपके जीमेल अकाउंट में ईमेल व अन्य डाटा सेव और स्टोर किया जा सकता है और जीमेल का यूज़र उसे कहीं भी कहीं से भी व विभिन्न डिवाइसों से एसेस कर सकता है। यह एक सीमित मात्रा में कम डाटा स्टोर करने वालों के लिए उत्तम साधन है।

 

पब्लिक क्लाउड स्टोरेज

यह एक से ज्यादा व्यक्ति या संस्थान के बीच डाटा सहेजने वह शेयर करने का उत्तम साधन है। यह मुख्य रूप से किसी एंटरप्राइज या कंपनी के लिए इस्तेमाल होता है । इसके माध्यम से एक ही संस्थान या कंपनी से जुड़े हुए लोगों के डाटा को आपस में मिल बांट कर शेयर कर सकते हैं व उस पर कार्य कर सकते हैं । इसी विशेषता के कारण इसे संस्थानिक रूप से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें डाटा स्टोर करने की सीमा भी अधिक होती है वह इसका किराया भी आपको थोड़ा सा ज्यादा देना पड़ सकता है।

 

प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज

प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज और पर्सनल क्लाउड स्टोरेज में बेहद मामूली सा फर्क होता है। प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज का इंटीग्रेशन क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के साथ होता है। इसके कारण क्लाउड स्टोरेज कंपनी की सिक्योरिटी और अन्य सुविधाएँ व पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर भी प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज यूज़र इस्तेमाल कर सकता है। वो क्लाउड कंपनी के मूल में ही अपना डाटा स्टोर करता है जिससे उससे वह सभी सुविधाएँ प्राप्त होती है जो कि क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को मिल रही है।

 

हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज

इसके अलावा हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज सुविधा भी होती है जिस में प्राइवेट और पब्लिक क्लाउड स्टोरेज का मिश्रण होता है। इसमें से एक हिस्सा प्राइवेट एसेस के लिए होता है वह बाकी का हिस्सा पब्लिक शेयरिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

तो आपने देखा कि क्लाउड स्टोरेज के विभिन्न प्रकार होते हैं। आप अपनी आवश्यकता व बजट के अनुसार उचित क्लाउड स्टोरेज फैसिलिटी का चयन कर सकते हैं। जीमेल और एप्पल में आपको सीमित मात्रा में मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान की जाती है। अगर आप चाहें तो मुफ्त में उसका अनुभव कर सकते हैं और फिर आवश्यकतानुसार अपना प्लान अपडेट कर सकते हैं ।

(Visited 15 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

2 × 1 =