माँगा(Manga) क्या है? माँगा आर्टिस्ट कैसे बनते है?

माँगा क्या है? – What is Manga? (In Hindi)

माँगा” शब्द का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो जापानी शैली की कॉमिक मंगा का निर्माता है। वे कॉमिक्स के लिए पात्रों और दृश्यों को बनाने का काम करते हैं, और कई कहानी लाइन भी बनाते हैं। यदि आप मं बनना चाहते हैं, तो आपको पहले एक कलाकार के रूप में अनुभव प्राप्त करना होगा। अधिकांश मंगा आर्टिस्ट ने अपनी कॉमिक्स बनाकर अपनी शुरुआत की और फिर उन्हें मंगा के प्रकाशकों और पत्रिकाओं के सामने पेश किया।

माँगा आर्टिस्ट कैसे बनें?

1.  जब आप अपने हाई स्कूल में हो, तो कला की क्लासेज लेकर अपने कलात्मक कौशल का निर्माण शुरू करें। ड्राइंग और पेंटिंग, दोनों ही मंगा कला को विकसित करने के लिए आपके कौशल के निर्माण के लिए सहायक होंगे, और यहां तक कि एक सामान्य कला वर्ग भी संभावित रूप से आपको कौशल प्रदान करने में मदद कर सकता है।

 

इसके साथ ही, साहित्य और लेखन पाठ्यक्रम में रूचि लें। एक माँगा कलाकार के रूप में, आप एक कहानी लाइन बना रहे होंगे, साथ ही, इसलिए कहानी को विकसित करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें।

 

2. दूसरे लोगो जो माँगा में इंटरेस्ट रखते है उनके साथ काम करने से आप में हौसला बढ़ सकता है। इसके अलावा, आप ग्रुप के अन्य लोगों से नए कौशल सीख सकते हैं। अपने स्कूल या अपने क्षेत्र में मंगा में रुचि रखने वाले ग्रुप को खोजने की कोशिश करें। आप अपने कौशल को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक कला (art) क्लब भी ज्वाइन कर सकते हैं।

 

3. भले ही मंगा कॉमिक्स दृश्यो प्रर आधारित हैं, फिर भी आपको कहानी को बनाने के लिए एक कथानक की आवश्यकता है। उन कहानियों के बारे में सोचें जिन्हें आप पढ़ना पसंद करते हैं, और आप अपना योगदान कैसे दे सकते हैं। माँगा में डरावनी, प्रेम कहानियों से लेकर कहानियों की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए बेझिझक अपने दिमाग को चलने दें। और इसके लिए आप अपनी कहानी के बारे में जितना ज्यादा हो सके उतना सोचे।

 

यदि आप कहानी लिखते समय अपने विचार-मंथन को सीमित करते हैं, तो आप अपनी रचनात्मकता (creativity) को वह समय नहीं दे रहे हैं, जो एक अच्छी कहानी बनाने के लिए चाहिए।

 

•  कागज के एक पेज पर एक विचार के साथ शुरू करने की कोशिश करें। उस विचार को अन्य दूसरे विचारों से जोड़कर बनाए।
•  अपनी रचनात्मकता (creativity) को बेहतर करने का एक और तरीका है बेझिजक और बिलकुल फ्री हो कर लिखना। एक शब्द या छवि (image) के साथ शुरू करें, और तब तक लिखना शुरू करें जब तक आप किसी चीज़ को पसंद नहीं करते। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो उस विचार को विकसित करना शुरू करें।

 

अब जब आपकी कहानी पूरी हो जाती है उसके बाद आप प्रकाशक को कॉल कर सकते हैं और अपने काम को देखने और दिखाने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं। यह वास्तव में एक आम बात है, और इस तरह से माँगा आर्टिस्ट बनते है। स्व-प्रकाशन सभी लेखन और कॉमिक बुक शैलियों में अधिक लोकप्रिय हो रहा है, विशेष रूप से एक डिजिटल दुनिया में जहां आप अपने निजी कंप्यूटर पर इतना कुछ कर सकते हैं।

 

 

(Visited 4 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

19 + 14 =