हिंदी ब्लॉग से कैसे पैसे कमा सकते हैं? – यह अनोखा तरीका अपनाए

यह अनोखा तरीका अपनाए जो इंग्लिश में लिखने वाले ब्लागर इस्तेमाल करते हैं। पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि कोई जानकारी छूटे नहीं। इसमें पूरा बताया गया है की कहाँ से, कैसे, और कौन से तरीके से आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

कई लोगो को लगता है की सिर्फ विज्ञापन से या गूगल एडसेंसे से कमाई कर सकते हैं पर ज्यादातर हिंदी या अन्य भारतीय भाषाओं वाले वेबसाइट जिनपर कम ट्रैफिक आता है उसको रिजेक्ट कर देते हैं।

अब एडसेंसे का जमाना जा रहा है क्यों की इसमें पैसा बहुत कम मिलता। जो ब्लॉग अंग्रेजी में होते हैं उनमे देखा होगा की चालाकी से किसी प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं। उनके वेबसाइट पर गूगल एडसेंसे के बजाए बैनर होता हैं या एक दम प्रचार का नाम नही होता। पर ज्यादातर पेजों पर किसी प्रोडक्ट का नाम होता है।

आइये जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जिसमे कुछ एफिलिएट प्रोग्राम वाले हिंदी वेबसाइट को एक्सेप्ट करते हैं। इसमें आप कम ट्रैफिक के बावजूद भी आप आराम से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

कितना पैसा कमा सकते हैं एफिलिएट प्रोग्राम से?

– यह इस बात पर निर्भर करता है की आपके वेबसाइट से जिसका प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे हैं वह कितना सेल होता है और वह आपको हर प्रोडक्ट के लिए कितना पैसा देता है?

 

Dewlance Affiliate Program / क्या है एफिलिएट प्रोग्राम और कैसे काम करता है?

– Dewlance 13 वर्ष पुरानी भारतीय कंपनी है। यह वेब होस्टिंग और रिसेलर होस्टिंग प्रदान करती है। इसपर एक एफिलिएट प्रोग्राम है जिसको ज्वाइन करने के बाद आपको एक एफिलिएट लिंक मिलेगा। अगर कोई उस लिंक पर क्लिक करता है और कुछ खरीदता है तो आपको एफिलिएट कमीशन मिलता है।

कितना कमीशन मिलता है Dewlance एफिलिएट से?

– करीब Rs.9500 तक आपको हर बिक्री के लिए मिलता है।
हर महीने अगर आप ब्लॉग, सोशल मीडिया आदि के जरिये 20 कस्टमर Dewlance को रेफर/भेजते हैं तो 20 x Rs. 9500 = Rs. 1,90000 हर महीने की कमाई हो जाएगी।

 

कैसे सेल/बिक्री होता है?

– इसमें कई तरीको से जिसका एफिलिएट प्रोग्राम Sign-up करते हैं उसका प्रोडक्ट बेचा जाता है।

Dewlance एफिलिएट प्रोग्राम में आपको बैनर और लिंक मिलता है। इसमें आप बैनर या लिंक अपने हिसाब से लिंक या हेडर/फुटर या कहीं भी वेबसाइट में लगा सकते हैं। कई लोग यूट्यूब वीडियो में किसी पार्ट में प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं।

ब्लॉगर प्रोडक्ट के ऊपर कुछ पोस्ट भी लिखते रहते हैं। अगर वेब होस्टिंग रिलेटेड प्रोडक्ट को उन्हें प्रमोट करना है तो वह पोस्ट लिखते हैं “टॉप 10 भारतीय होस्टिंग कंपनियां” और उनमे वह अपना रेफरल लिंक दे देते हैं। ब्लॉग का विजिटर उस पोस्ट को पढता है और वह से उस लिंक पर क्लिक कर के अगर कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन अपने आप आपके एफिलिएट अकाउंट में जुड़ जाता है की इस कस्टमर ने आपके एफिलिएट लिंक से यह प्रोडक्ट ख़रीदा था।

 

कैसे करे Dewlance Affiliate में Sign-up?

1. Dewlance Affiliate पेज पर जा कर Join Now पर क्लिक करे।


2. Company Name में अपने बलाग / वेबसाइट का नाम डाले और Website URL में अपने वेबसाइट का पूरा लिंक डालें।
3. Affiliate Agreement को एग्री करें और Continue पर क्लिक करे। अब Checkout पर क्लिक करे।


4. अपना नाम, पता आदि भरें और Complete Order पर क्लिक कर दें।

 

बस अब इंतजार करे अपने एफिलिएट एप्लीकेशन के स्वीकृत होने का। आपको एक वेलकम ईमेल मिलेगा जिसमे बैनर, आपके एफिलिएट पोर्टल का लिंक, आदि मिलेगा। Affiliate Portal से आप देख सकेंगे की कितने लोगो ने आपके Referral लिंक पर क्लिक किया है। किसने कोई प्रोडक्ट ख़रीदा है और अन्य कई जानकारी देख सकेंगे।

 

Affiliate Portal Area

इस स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं| यह Dewlance का एफिलिएट पोर्टल है| इसको डेवलपर द्वारा काफी कस्टमाइज करवाया गया है ताकि Dewlance के Affiliates को आसानी से बैनर, कस्टम URL मिल जाए| मै आपको Custom URL के बारे में भी आगे बताऊंगा|

Your Unique Referral Link बहुत इम्पोर्टेन्ट/महत्वपूर्ण हैं| यह आपका एफिलिएट लिंक होगा जिसपर कोई क्लिक करेगा तो वह क्लिक ट्रैक होगा और कोई खरीदारी करता है तो उसका कमीशन आपको मिलेगा|

 

अब ट्रैक के नाम पर डर मत जाइएगा| सिर्फ क्लिक ट्रैक होता है और Cookies विजिटर के कंप्यूटर में सेट हो जाता है| यदि विजिटर सिर्फ वेबसाइट खोलता है और 90 दिनों के अंदर वापस वेबसाइट पर आता है और कुछ खरीदता है तो भी आपको उसका कमीशन मिल जाएगा|

जैसे किसी ने आपके वेबसाइट से रेफरल लिंक पर क्लीक किया, और Dewlance पर आ कर चला जाता है, कुछ दिनों बाद (90 दिनों के अंदर) वापस सीधा Dewlance पर आ कर खरीदारी करता है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा|

 

Custom Referral URLs

जो रेफरल लिंक दिया है वह Client पोर्टल पर जाता है| जिससे विजिटर प्रोडक्ट खरीदने का चांस कम हो जाता है पर अगर आप कस्टम लिंक का इस्तेमाल कर के विजिटर को सीधा वेब होस्टिंग के लैंडिंग पेज पर ले जाते हैं या खरीदारी वाले लिंक पर भेजते हैं तो कन्वर्शन रेट(खरीदारी दर) ज्यादा हो जाएगा| इसके लिए आप कस्टम रेफरल लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं|

आप अपने रेफरल लिंक पर खुद क्लिक कर के देख सकते हैं की वह कहाँ जा रहा है|

 

Dewlance Web Hosting Affiliate प्रोग्राम पर मै आगे विस्तार से कभी बताऊंगा| प्रोडक्ट सेल होने के बाद कस्टमर को सपोर्ट आदि देने के पूरा काम Dewlance का होगा|

इसपर कभी समय मिला तो हिंदी भाषा में वीडियो बना के ब्लॉग में पोस्ट कर दूंगा|

 

(Visited 9 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

14 − 5 =