Personal Branding क्या है? कैसे करते हैं? – Hindi

लोग अक्सर अपने निजी ब्रांड को बेहतर बनाने की इच्छा रखते हैं। “पर्सनल ब्रांडिंग ” का विचार ज्यादातर लोगों के लिए असामान्य है। लेकिन इस ऑनलाइन युग में, जहां चीजें, दोनों अच्छे और बुरे, इंटरनेट पर हमेशा के लिए, पर्सनल ब्रांडिंग को पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण माना जा सकता है।

 

क्या आपने कभी अपना नाम Google किया है? जाहिर है, आप पा सकते हैं कि अन्य लोग आपका नाम साझा करते हैं।

 

पर्सनल ब्रांडिंग क्या है?

पर्सनल ब्रांडिंग है कि आप अपने आप को कैसे बढ़ावा देते हैं। यह कौशल, अनुभव और व्यक्तित्व का अनूठा संयोजन है जिसे आप चाहते हैं कि दुनिया आपको देखे। यह आपकी कहानी का वर्णन है, और यह आपके आचरण, व्यवहार, बोले और अनपेक्षित शब्दों और दृष्टिकोणों को दर्शाता है।

 

आप अपने पर्सनल ब्रांडिंग का उपयोग खुद को अन्य लोगों से अलग करने के लिए करते हैं। अच्छी तरह से, आप अपने पर्सनल ब्रांडिंग को अपने व्यवसाय के साथ उन तरीकों से जोड़ सकते हैं जो कोई कॉर्पोरेट ब्रांडिंग संभवतः सफल नहीं हो सकती।

 

व्यावसायिक रूप से, आपका पर्सनल ब्रांडिंग वह छवि है जो लोग आपको देखते हैं। यह एक संयोजन हो सकता है कि वे वास्तविक जीवन में आपको कैसे देखते हैं, मीडिया आपको कैसे चित्रित करता है।

 

आप या तो अपने व्यक्तिगत ब्रांड को अनदेखा कर सकते हैं, और इसे व्यवस्थित रूप से विकसित कर सकते हैं, संभवतः अपने नियंत्रण से परे।

 

पूर्व-इंटरनेट के दिनों में, आपका पर्सनल ब्रांडिंग वास्तव में सिर्फ आपका व्यवसाय कार्ड था। जब तक आप मीडिया में हाई प्रोफाइल नहीं थे या कोई ऐसा व्यक्ति जो विज्ञापन के चेहरे के रूप में दृढ़ता से प्रदर्शित होता है, बहुत कम लोगों ने आपके बारे में सुना होगा। आज की अत्यधिक सार्वजनिक दुनिया में, जहां सोशल मीडिया पर हर छोटी-बड़ी कार्रवाई पर चर्चा की जाती है, आप बहुत कम गुमनाम हैं।

 

आपका पर्सनल ब्रांडिंग आपके लिए पेशेवर रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। यह है कि आप अपने आप को वर्तमान और संभावित ग्राहकों के लिए कैसे प्रस्तुत करते हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने का अवसर देता है कि लोग आपको उस तरीके से देखें जो आप चाहते हैं। यह आपको अपनी ताकत और अपने जुनून को उजागर करने का अवसर देता है। यह लोगों को यह विश्वास दिलाने में मदद करता है कि वे आपको बेहतर जानते हैं।

 

यदि आपको प्रभावशाली माना जाना है तो आपको एक मजबूत पर्सनल ब्रांड बनाने की आवश्यकता है। आपका निजी ब्रांड आपको बाकी सब से अलग खड़ा करने में मदद करता है। कई मायनों में, आपका व्यक्तिगत ब्रांड वह है जो आपको यादगार बनाता है।

 

पर्सनल ब्रैंडिंग कैसे करें?

ऑफ़लाइन दुनिया को मत भूलना। आपके पर्सनल ब्रांड को उन सभी स्थानों को शामिल करना होगा, जहाँ आपके ग्राहक आपका सामना कर सकते हैं। पुरानी शैली के व्यवसाय कार्ड आपकी ब्रांडिंग के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं, जितने आपके social media pages हैं। बस अपने विषय को इन पर लगातार बनाए रखना याद रखें।

आदर्श रूप में, आप अपने पर्सनल ब्रांडिंग को अपने सभी सार्वजनिक जीवन में शामिल करना चाहेंगे। इसलिए यह इस बात को भी शामिल करता है कि जब भी आप किसी सार्वजनिक स्थिति में हों तो आप कैसे कपड़े पहनते हैं। आप चाहते हैं कि आपकी पूरी सार्वजनिक छवि आपके पर्सनल ब्रांड के व्यक्तित्व से मेल खाए। सफल पर्सनल ब्रांडिंग का रहस्य एक अंतर्निहित स्थिरता है।

 

मोस्ट पोपुलर Social Media के साइट ज्वाइन करें, उस पर  Active  रहें।  अपने Niche से जुड़े जोक्स आदी भी शेयर करते रहें। कुछ साइटें जैसे Facebook, Twitter, Youtube, Quora और यहां तक की WhatsApp पर भी।

अपने प्रोफाइल मे अपने वेबसाइट का पुरा पता ज़रुर डाले ताकि लोग प्रोफाइल देखें तो आपके साइट को देखने में भी रुचि लें।

 

Quora पर आप और अच्छे से अपनी Personal Branding कर सकते हैं।

 

(Visited 82 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

5 × five =