वेब होस्टिंग बिज़नेस कोविड-19 मे कैसे शुरू करे? – 2021

कोविड-19 से लोग नौकरी खोते जा राहे हैं इसलिये आप अपना वेब होस्टिंग कंपनी चालू कर सकते हैं। वेब होस्टिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए नीचे जरुरी टिप्स एंड आईडिया दिए गए है:

नए प्रौद्योगिकी(technology) ने किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय में लगभग सभी बाधाओं को समाप्त कर दिया है और इसलिए कोई भी अपने वेब होस्टिंग बिज़नेस को शुरू कर सकता है। व्यवसाय शुरू करते समय, सभी का उद्देश्य लाभ या अतिरिक्त आय अर्जित करना होता है और वेब होस्टिंग व्यवसाय वास्तव में इसमें मदद करता है।

 

इसे पुनर्विक्रेता(reseller) के रूप में करें: अपनी खुद की वेब होस्टिंग कंपनी शुरू करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका एक पुनर्विक्रेता(reseller) बनना है। यह उतना भयानक नहीं है जितना पहली नज़र में लग सकता है। पुनर्विक्रेता(reseller) होस्टिंग एक होस्टिंग मॉडल है, जब तीसरे पक्ष(third party) की वेबसाइटों की होस्टिंग करने के लिए होस्टिंग सर्वर को एक होस्टिंग कंपनी से किराए पर लिया जाता है।

एक बड़ी होस्टिंग कंपनी खोजें जो पुनर्विक्रेता (reseller) सेवाएं प्रदान करती है। इसका मतलब है कि वे सर्वर के पीछे के ऑपरेटिंग सिस्टम का ध्यान रखेंगे ताकि आपको शुरुआत में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर की जरूरत न पड़े। ज्यादातर मामलों में ये सेवाएं आपके लिए पूर्व-स्थापित वेब होस्ट प्रबंधक (WHM), आपके ग्राहकों के लिए cPanel और WHMCS बिलिंग सिस्टम के साथ भी आती हैं। मूल रूप से यह एक संपूर्ण समाधान है और इसे आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

 

आप रिसेलर होस्टिंग Dewlance से भी ले सकते हैं।

 

 

अगर किसी का रिसेलर होस्टिंग नही खरीदना चाहते हैं और अपना सर्वर स्थापित करना जानते हैं तब आप निचे दिये तरीका अपना सकते हैं।

एक सर्वर किराए पर लें: इसका मतलब है कि आप केवल आपके लिए एक डेडिकेटेड सर्वर किराए पर लेंगे, लेकिन इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम भी नहीं है और आपको सब कुछ कॉन्फ़िगर करना होगा।

एक सर्वर खरीदना: यह सबसे महंगा विकल्प है और मैं इसे आपकी कंपनी के साथ शुरू करने की सलाह नहीं देता। आपको अपने सर्वर के हार्डवेयर भाग से लेकर सॉफ़्टवेयर तक हर उस चीज़ को कॉन्फ़िगर करना होगा जो सर्वर को चाहिए। सिस्टम प्रशासक(System Administrator) इस मामले में एक होना चाहिए। आपको एक डेटा सेंटर की भी आवश्यकता होगी जो आपके सर्वर को स्टोर करेगा, आपको इंटरनेट और पावर प्रदान करेगा।

अब आवश्यक हैं:
ऑपरेशन सिस्टम – CentOS7 या CloudLinux – ये सबसे अच्छे विकल्प हैं।

वेब सर्वर – Apache / LiteSpeed / Nginx – अधिकांश होस्टिंग कंपनियां Apache (सबसे लोकप्रिय वेब सर्वर) का उपयोग कर रही हैं, लेकिन यदि आप हाई-एंड / हाई-स्पीड होस्टिंग की पेशकश करना चाहते हैं, तो आपको LiteSpeed और Nginx की जांच करनी होगी।

बिलिंग सिस्टम: सबसे लोकप्रिय WHMCS, Blesta और HostBill हैं, वे आपको इनवोइसस, बिलिंग प्रणाली आदि बनाने के लिए उपकरण देंगे।

वेब होस्ट मैनेजर: यह सॉफ्टवेयर सर्वरों पर होस्टिंग एकाउंट्स का ध्यान रखेगा, प्रति खाता संसाधन उपयोग आदि का प्रबंधन करेगा। यह प्रति अकाउंट संसाधन उपयोग आदि को मैनेज करेगा। बेशक, सबसे लोकप्रिय एक cPanel WHM है। VirtualMin भी एक अच्छा विकल्प है।

कंट्रोल पैनल: सबसे लोकप्रिय कण्ट्रोल पैनल cPanel है, इसमें Plesk और DirectAdmin जैसे अन्य हैं।

आपके द्वारा वह सब सेट करने के बाद, आपको अपनी होस्टिंग कंपनी के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। आपने शायद पहले होस्टिंग का उपयोग किया हो और आपने देखा है कि प्रक्रिया कैसी दिखनी चाहिए। कम मैनुअल काम होगा तो बेहतर होगा।

(Visited 44 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

1 × three =