5 तरीको से Website का SEO Improve करें

SEO एक हमेशा बदलते रहेने वाली प्रक्रिया है और इसमें सबसे अच्छे परिणाम उन लोगों को प्राप्त होते हैं, जो खुद को अपडेट रखते हैं| Google के संदर्भ में ही अधिकांश SEO रणनीति की योजना बनाई गई है क्योंकि यह इंटरनेट पर सबसे अधिक प्रभावी सर्च इंजन है और Google पर एक वेबसाइट की सफल रैंकिंग अन्य लोकप्रिय सर्च इंजनों पर रैंकिंग में सक्सेज सुनिश्चित करती है।

हालाँकि Google अपने एल्गोरिथ्म को लगभग दैनिक आधार पर बदलता रहता है, फिर भी वो कुछ नपे तुले गुणवत्ता प्रबंधन के मानक और दिशानिर्देश का पालन करता है, जिनका यदि ठीक से पालन किया जाता है, तो आपको अच्छे SEO परिणाम मिलाने की पूरी उम्मीद है। उनमे से कुछ प्रमुख तरीके है:

1. आर्टिकल मार्केटिंग:

आर्टिकल मार्केटिंग एक वेबसाइट को बढ़ावा देने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है। प्रक्रिया में एक गुणवत्ता लेख लिखना और फिर इसे अपनी वेबसाइट की लिंक के साथ लोकप्रिय लेख निर्देशिका या इंटरनेट पर अन्य स्थानों पर सबमिट करना शामिल है। नियमित रूप से सही स्थानों पर प्रस्तुत किए गए कई लेख आपकी साइट पर आने वाले लोगों के ट्रैफिक को बदने में सहायक होंगे। यदि आप अपने आप से लेख लिख सकते हैं, तो यह आपको कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

 

2. ब्लॉग टिप्पणी:

ब्लॉग टिप्पणी एक वेबसाइट को बढ़ावा देने का एक और प्रभावी और मुक्त तरीका है। आप विभिन्न ब्लॉगों पर जा सकते हैं और उन पर उपयोगी टिप्पणियाँ लिख सकते हैं। इस तरह से उस ब्लॉग के ब्लॉग मालिक और पाठक को आपके और आपकी वेबसाइट के बारे में पता चल जाएगा और उसे एक्सपोज़र मिल जाएगा।

 

3. फोरम पोस्टिंग:

यदि आप कुछ फोरम मंचों में सक्रिय हैं, तो आपकी वेबसाइट को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका यह होगा कि आप अपनी प्रोफ़ाइल और हस्ताक्षर में अपनी वेबसाइट लिंक जोड़ें। इस तरह, जब भी आप एक उम्दा फोरम पोस्ट बनाते हैं, तो थ्रेड के पाठक को आपकी साइट के बारे में पता चल जाएगा और आपको इसके लिए मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक मौका बना पाएंगे।

 

4. अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें:

Google स्पाइडर्स समय-समय पर सभी वेबसाइटों पर जाते हैं और उन साइट को अधिक तवज्जो देते हैं, जो उनकी हर विजिट पर उन्हें कुछ नया और अपडेटेड डाटा देती है। इसके आलावा वेबसाइट में ताजा सामग्री के साथ-साथ ऐडऑन और प्लगइन्स जैसे तकनीकी अपडेट भी हो, तो यह सोने पर सुहागा होगा।

5. लिंक बिल्डिंग:

किसी साइट के लिए लिंक बनाने का सबसे अच्छा तरीका सबसे धीमा और निरंतर है। मात्रा से अधिक कम और गुणवत्ता लिंक को Google महत्व देता है। एक मुट्ठी भर गुणवत्ता लिंक किसी भी समय ढेर सारी कम गुणवत्ता लिंक को मात देगी।

उपरोक्त के अलावा, वीडियो मार्केटिंग और डायरेक्टरी और प्रेस सबमिशन भी किसी साइट को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। ये सभी चीजें, जब नियमित रूप से और योजनाबद्ध तरीके से की जाती हैं, तो अच्छे परिणाम मिलते हैं|

उपरोक्त नियमों का पालन करें, प्लस अपने आप को SEO की दुनिया में होने वाली नवीनतम घटनाओं के साथ संपर्क में रखें और अपनी SEO रणनीति को तदनुसार निष्पादित करें और आश्वस्त रहें कि आप अंततः विजेता होंगे!

(Visited 10 times, 1 visits today)

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply

2 + 8 =