Free WebHosting kyo nahi lena chaheye?

Free WebHosting लेना तो बहोत आसान होता है और शुरु मे आपको कुछ excitement भी होगा पर बाद मे बहोत पछ्ताना पडता है या बहोत नुकशान भी होता है। आप ईसका Reason जरुर जानना चाहते होंगे की क्यों आपको एसे होस्टिंग नही लेने चाहीये जो मुफ्त के हों या अन्य तरीके से ट्रायल आदी पर मीला हो।

 

 

 

 

Bad Business Model  

 

मुफ्त होस्टिंग provider बिजनेस चालु करने से पहले वह कोई भी लंबे समय का पलान नही बनाते जिसमे उनका बिजनेस सराब समय आने पर जैसे पैसे की कमी या भारी नुकशान होने पर वह अपने बिजनेस को कैसे बचाएंगे? ईसपर वह कुछ नही सोचते हैं जिससे उनकी कंपनी किसी भी समय बंद होने का खतरा रहता है।

 

Privacy violation का खतरा

क्या आप जानते हैं की आपके डेटा की किमत बहोत ज्यादा होती है चाहे आप उसको बहोत सस्ता समझें पर ईससे आपको बहुत ज्यादा नुकशान होता है और Free होस्टिंग का माडल ये भी होता है की अगर बहोत ज्यादा कस्टुमर हो जाएं तो उनको डाटा खरीदने वाली कंपनिया संपर्क करने लगती हैं।

फिर आपका डेटा/डिटेल सिर्फ चंद रुपयों मे बेच दिया जाता है जिस्से आपको टारगेट बनाया जाता है और आपके बिजनेस को खत्म भी किया जा सकता है उस डेटा का ईस्तेमाल कर के या आपके ईलाके के जगह अन्य बिजनेस को खत्म कर के वो अपने किसी बिजनेस को लगा देते हैं जिसका आपको, आपके आने वाली पिढी को भी नुकशान उठाना पड जाता है

ईसके कई उदाहरण भी है जैसे Google +, Yahoo, आदी ने डेटा बेचा और कहा की कंपनी हैक हो गई थी और डाटा लिक हो गया। अब आप ही सोचीये एसे चोरो के बारे मे। बाद मे Yahoo की CEO Marissa Mayer को पकडा गया और फाईन भी लगा।

 

Abused Server – धीमा साईट 

Free WebHosting का सर्वर ज्यादातर उसके ही उपयोगकर्ता उसका दुरुपयोग करने के लिए ईस्तेमाल करते हैं जिस्से वह सर्वर स्टेबल नही रहता है और Server पर load ज्यादा रहता है। Hosting के IP Address ब्लैकलिस्ट रहते हैं जिस्से आपके साईट को भी खतरा रहता है और कई ब्लैकलिस्ट चेक करने वाले एसे साईटों को बैन कर देते हैं जिस्से आपके साईट के SEO को नुक्शान उठाना पडता है।

 

 

Email issue:

आपको अगर कोई ईमेल करना है तो ज्यादा चांस यही रहेगा की आपका ईमेल सायद ही जाए और आप सोचते हों कि आपने तो ईमेल किया था या आपको कई दिनो से कहीं से भी ईमेल क्यों नही रिसीव हो रहा है?

जैसे की पहले ही बता चुका हूं की server पर abuser रहते हैं ईसके डर से कई कंपनी तो आपको ईमेल एकाउंट नही देते हैं और जो देते हैं वह ईमेल का खयाल नही रखते हैं और ईसवजह से उनका सर्वर कई जगह ब्लैकलिस्ट मे रहता है जिस्से ईमेल आने और जाने मे भी प्राबलम होता है।

 

No Backup – डाटा का खतरा

क्यों कि मुफ्त होस्टिंग का ज्यादातर पैसा सर्वर मे लग गया होता है और एसे मे उनको आर्डर भी बहोत आता है ईसलिए वह बैकअप नही ले पाते हैं और लेना आसान भी नही होता है क्यों कि बहोत ज्यादा डाटा और एकाउंट होता है जिस्से यह पासीबल नही होता है कि वह आपके Hosting site का बैकअप लें। ईस स्थिती मे अगर आपके साईट डाटा खो बैठें या सर्वर क्रैश हो जाए तो आपके सारे मेहनत से बनाई साईट चली जाएगी।

 

Space and Bandwidth की कमी

ईसमे आपको डिस्क स्पेस और बैंडविड्थ बहोत कम मिलता है, कई तो 500MB तक ही देते हैं और अगर कोई आपको 1GB डिस्क-स्पेस भी दे तो भी वह बैंडविड्थ या अन्य रिसोर्स कम देंते हैं जिस्से आपका साईट काम करना बंद कर सकता है और अगर आप अपने साईट को मानीटर नही करते हैं तो आपको पता भी नही चलेगा की आपका साईट कई दिनो से बंद हो गया है या एरर दे रहा है।

कुछ वह लिमीट खुद से भी लगाते हैं यानी चाहें आपको वह 5GB भी स्पेस दे पर कुछ स्क्रिप्ट मे सेट कर देते हैं की अगर कोई भी एकाउंट 500MB से ज्यादा ईस्तेमाल करे तो उसको बंद कर दे।

 

Account suspend/terminate का खतरा

यह एक बहोत बडा प्राबलम होता है की अगर आपका साईट ज्यादा चल रहा हो यानी उसपर विजीटर ज्यादा आने लगें या आपका साईट ज्यादा hosting resource का ईस्तेमाल कर रहा है तो वह एसे साईट को अपने TOS के मुताबीक suspend कर देते हैं या उसको नस्ट कर देते हैं यानी आपका डेटा भी जा सकता है।

आप अगर होस्टिंग खरीदते हैं कही से तो उसपर आपको अपग्रेड करने के लिए कहेंगे या उतना रिसोर्स आपको ईस्तेमाल करने देते हैं और बहोत ज्यादा से ज्यादा उसको सस्पेंड कर देंगे और आपको वार्नींग देते हैं पर Free वाले एसा नही करते हैं वह सिधा Terminate का ईस्तेमाल करना ज्यादा जानते हैं।

 

Bad or No Customer Support

मुफ्त होस्टिंग मे आपको Customer सपोर्ट नही मिलता है और अगर किसी सुरत मे मिलता भी होगा तो उसपर वह लिमीट रखते हैं और अगर ज्यादा टिकट बनाएंगे तो वह ईसे भी TOS का violation मानते हैं और आपका एकाउंट बंद कर देंगे। सबसे बडा प्राबलम यह आता है की वह आपके ईमेल/टिकट को रिप्लाई करने मे 1 हफ्ता से 2 हफ्ता लगा देते हैं। ईसमे साफ बात है की वह ईतना सारा टिकट नही देख सकते और अगर देख भी लें तो भी महीने मे पर कस्टुमर से 1 Ticket से ज्यादा Ticket नही लेना चाहेंगे जबकी आप paid hosting मे आप कई टिकट बना सकते हैं और तो और Phone सपोर्ट भी ले सकते हैं।

 

No Emergency सपोर्ट:

साईट बंद हो और आप अपने होस्टिंग कंपनी को कान्टेक्ट करना चाहते हों तो आपको बहोत परेसानी होगी। मैने तो देखा है की सर्वर 1 हफ्ते तक बंद रहता है और उनके कस्टुंमर फारम और ब्लाग मे लिखते हैं की उनको बस एक मौका मिल जाए अपने साईट का बैकअप लेने के लिये तो वहां से हट जाएंगे पर अफ्सेस की कई बार उनको अपने साईट डाटा को खोना पडता है।

 

Less Features – Hosting पैनल:

Server load को कम रखने के लिए कई अहम Features जैसे hosting backup, email, आदी हटा देते हैं। खास Backup का आपसन हटा देते हैं ताकी कस्टुमर कही और ना भाग पाए और मजबुरी मे उनके होस्टिंग पर ही रहे। अब आप ईस सुरत मे अपने साईट का बैकअप नही बना सकते हैं और ना ही Database का बैकअप ले सकते हैं। एक और बात है की ज्यादातर control panel नही देते हैं और बस आपको कुछ फिचर्स को ही ईस्तेमाल करने के लिए मिलता है

 

Limited Resource

ईसमे एकाऊंट पर लिमीट लगा दिया जाता है जैसे एक डाटाबेस से ज्यादा Database से ज्यादा का ईस्तेमाल नही कर सकते हैं, 1 email, कोई FTP Account नही, आदी। जो आपको रोकता है की एक साफ्टवेयर से ज्यादा अन्य साफ्टवेयर नही ईस्तेमाल कर सकते हैं। अपलोड पर भी लिमीट होता है, 10MB या कुछ MB से ज्यादा का फाईल अपलोड नही कर सकते हैं।

 

Minimum Visitor का Requirement:

मुफ्त होस्टिंग मे Minimum विजीटर का भी होता है, ईसके तहत अपग कम से कम 500 या कोई भी संखया सेट कर दिया जाता है और अगर उससे कम विजीटर आपके साईट पर आने ही चाहीये अन्यथा वह आपका एकाऊंट बंद कर देंगे।

 

Risk of Hacking?

Free Web Hosting मे हैकींग का रिस्क होता है क्यों की उसपर ज्यादातर युजर उसको abuse करने के लिए लेते हैं और उसपर Directory आदी scan करते रहते हैं और आपके साईट को आसानी से हैक कर लेंगे अगर वह ठिक से Configure नही हुवा है और ज्यादातर आसानी से हैक हो जाते हैं।

 

Force Advertisement – आपके साईट पर:

प्रोवाईडर आपके साईट पर Advertisement भी डाल सकता है जो की आपके लिए नुकशानदायक हो सकता है और एसे मे अगर एडवर्टाईजमेंट ठिक किस्म का नही है जैसे बहोत ज्यादा पाप-अप बनाता हो तो आपका डोमेन कई सर्च ईंजन मे बैन भी हो जाएगा जिसका नुकशान आप कभी भर नही पाएंगे। कुछ Hidden एड भी लगा देते हैं, अगर उनको नुकशान हो रहा हो तो फायदे के लिए वह एसा कर सकते हैं।

 

Paid Web Hosting Dewlance

कई होस्टिंग कंपनी है जहां से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं, मै तो आपको यही कहुंगा की आप भार्तीय कंपनी से ही लें। आप Dewlance.com से ले सकते हैं। यह कंपनी 10 साल से चल रही है और कई लोग होस्टिंग ईस्लिए लेते हैं क्यों की सर्वर बहुत पावरफुल है और आपको ज्यादा पैसा भी नही देना पडता है।

 

सर्वर कई देशों मे जै जैसे USA, UK, EU, Australia और कई अन्य जगहों पर। ईसपर CloudLinux का ईस्तेमाल होता है जो आपके साईट को हैकींग से बचाता है। आपका एकाउंट ईसपर Isolate कर दिया जाता है यानी सरवर पर अन्य एकाउंट आपके साईट को हैक नही कर पाएंगे।

 

डिवलेंसे की सकबे अच्छी बात है की आपको support फोन से, ईमेल, टिकट, Whatsapp(no sensitive info) पर मिलता है और English/Hindi दोनो मे आप बात कर सकते हैं। Dewlance Web Hosting एक भारतीय कंपनी है।

 

No comments have been made. Use this form to start the conversation :)

Leave a Reply