Amazon/Flipkart का भारतीय Alternative वेबसाईट कौन से हैं?

ना तो Amazon और ना ही Flipkart भारतीय है और इसके बाद हमारे पास बहुत कम विकल्प बचता है की किसी भारतीय वेबसाईट से खरीदें ताकि Revenue हमारे देश में ही रहे इससे हमारे यहां के लोगो को अच्छी नौकरी मिलती है और फिर बेरोजगारी भी कम होता है।

 

कैसे बेरोजगारी कम होती है और आपको इससे क्या मतलब?

Amazon/Flipkart बहुत बडी़ कंपनियाँ है, एसे मे Cost cutting का इनके पास प्लान होता है जो कम से कम खर्चे मे कंपनी को चलाने का तरीका इस्तेमाल करते हैं। हर Area मे मैनेजर आदी रखने के जगह हर City मे एक या दो मैनेजर रख देते हैं जिस्से खर्चा बहुत कम हो जाता है और फिर सारा काम सिर्फ कुछ कर्मचारियों पर डाल दिया जाता है जिससे उनकी जिंदगी एक तरह से खराब सी हो जाती है। इसका एक उदाहरण यह है की आप कभी भी कोई सामान खरीदते हैं तो उनके Delivery boy को देखे होंगे, उनके पास बहुत बड़ा बैग होता है जिसे पुरे समय साथ ले कर चलना होता है और यह सिर्फ इसलिये किया जाता है ताकि कम से कम पैसा कर्मचारियों पर लगे और फायदा ज्यादा हो।

 

भारतीय E-commerce वेबसाईट जहां से आप खरीदारी कर सकते हैं?

1. TataCliqएक भारतीय कंपनी है। यह "Tata" की कंपनी है और Amazon/Flipkart जैसा Return/Refund आपसन है। Customer Support भी बहोत अच्छा है। ईस पर आपको कई बार AxisBank, ICICI आदी बैंकों से पेमेंट करने पर Discount भी मील जाता है| शिपिंग भी जल्दी मिल जाता है।

 

 

2. Croma – यह भी Tata का ही है। ईसपर आप Electornics के सामान खरीद सकते हैं जैसे Televison, Mobile, etc. अगर कोई Croma Store आपके सहर मे है तो 3 घंटे मे आपको आपका Product मिल जाएगा।

 

 

 

Computer Parts/Products:

3. PrimeABGB: यह एक Private कंपनी है। मुम्बई मे इसका Head Office है और आप यहाँ से कंप्यूटर के पार्ट्स Amazon/Flipkart के मुकाबले कुछ कम पैसे मे ले सकते हैं। कई City मे Free Shipping देते हैं और यहाँ से आप SSD, HDD, CPU, आदी ले सकते हैं। सपोर्ट के लिए आप इनको फोन कर सकते हैं या इनके Official Facebook पेज से संपर्क कर सकते हैं। कुछ वर्षों पहले मैने यहीं से SSD Disk लिया था।

 

 

Electronic Components

4. ProjectPoint: य़हां से आप Electronic Component खरीद सकते हैं और Shipping स्पीड भी तेज है। आप इनसे WhatsApp आदी से भी संपर्क कर सकते हैं। यहाँ पर आपको IC, Transistor, LED, Arduino board, आदी मिल जाएगा। यह कंपनी उत्तर प्रदेश मे है और इनकी पैकेजिंग बहुत अच्छी होती है।

 

5. PotentialLabs: यहाँ पर Robotics/Electronics Components मिलता है। अगर आप Arduion/IOT/Robotics/Relay आदी ले सकते हैं। यह भी भारतीय है और Amazon से जो Board/Component लेंगे उस्से अच्छा है यहीं से लें क्यों कि यहाँ आपको डायरेक्ट सेलर से मिल रहा है। कोई Comission नहि है बीच मे  यह और Company Telengana मे है।

 

ईस तरीके से आप एक तो अपना Personal डाटा विदेश मे भेजना बंद कर सकते हैं और कई लोगों को कंपनी का मालिक बना सकते हैं। विदेश की कंपनियाँ एक रद्दी कंपनी के भी बराबर नहि है।

 

1 comment

  1. बोहोत सुन्दर लेख। एंटीवायरस aur सॉफ्टवेयर खरीद ne ke liye Buyantiviruskey.com इंडिया ऑप्शन।
    Market se सस्ती कीमत, तुरंत डिजिटल डिलीवरी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *